एक माँ के आठ झूठ

 

एक माँ के आठ झूठ




यह कहानी तब शुरू होती है जब मैं बच्चा था: मैं गरीब पैदा हुआ था। अक्सर हमारे पास खाने के लिए पर्याप्त नहीं था। जब भी हम कुछ खाते थे, माँ अक्सर मुझे अपने चावल का हिस्सा देती थीं। जब वह अपने चावल को मेरे कटोरे में स्थानांतरित कर रही थी, तो वह कहती थी "यह चावल खाओ, बेटा! मुझे भूख नहीं है।"

यह माँ का पहला झूठ था।

जैसे-जैसे मैं बड़ा हुआ, माँ ने अपना खाली समय हमारे घर के पास एक नदी में मछली पकड़ने के लिए दिया; उसे उम्मीद थी कि उसने जो मछली पकड़ी है, वह मुझे मेरे विकास के लिए थोड़ा और पौष्टिक भोजन दे सकती है। एक बार जब वह सिर्फ दो मछलियाँ पकड़ लेती, तो वह मछली का सूप बनाती। जब मैं सूप खा रहा था, तो माँ मेरे पास बैठी और जो मछली मैंने खाई थी उसकी हड्डी पर जो बचा था उसे खा लिया, जब मैंने उसे देखा तो मेरा दिल छू गया। एक बार मैंने उसे अपनी चॉपस्टिक पर दूसरी मछली दी लेकिन उसने तुरंत मना कर दिया और कहा, "यह मछली खा लो बेटा! मुझे वास्तव में मछली पसंद नहीं है।"

यह माँ का दूसरा झूठ था।


फिर, मेरी शिक्षा के लिए धन देने के लिए, माँ कुछ इस्तेमाल किए गए माचिस की डिब्बियों को घर लाने के लिए एक माचिस की फ़ैक्टरी में गई, जिसमें उसने ताज़ी माचिस की तीली भर दी। इससे उसे हमारी जरूरतों को पूरा करने के लिए कुछ पैसे मिलने में मदद मिली। एक सर्द रात में मैं जागा कि माँ मोमबत्ती की रोशनी में माचिस भर रही है। तो मैंने कहा, "माँ, सो जाओ, देर हो चुकी है: तुम कल सुबह काम करना जारी रख सकती हो।" माँ मुस्कुराई और बोली, "सो जा बेटा! मैं थकी नहीं हूँ।"

यह माँ का तीसरा झूठ था।

जब मुझे अपनी अंतिम परीक्षा में बैठना था, तो माँ मेरे साथ थीं। भोर के बाद, माँ ने धूप की तपिश में घंटों मेरा इंतजार किया। घंटी बजी तो मैं उससे मिलने दौड़ा.. माँ ने मुझे गले से लगाया और एक गिलास चाय पिलाई जो उसने थर्मस में तैयार की थी। चाय माँ की ममता की तरह तेज़ नहीं थी, माँ को पसीने से लथपथ देखकर मैंने तुरंत उसे अपना गिलास दिया और उसे भी पीने के लिए कहा। माँ ने कहा, "पी लो बेटा! मुझे प्यास नहीं है!"।

यह माँ का चौथा झूठ था।


पिता की मृत्यु के बाद, माँ को एकल माता-पिता की भूमिका निभानी पड़ी। वह अपनी पूर्व नौकरी पर बनी रही; उसे हमारी जरूरतों को अकेले ही पूरा करना था। हमारे परिवार का जीवन अधिक जटिल था। हम भुखमरी से पीड़ित थे। हमारे परिवार की हालत बिगड़ती देख मेरे घर के पास रहने वाले मेरे चाचा-चाची हमारी छोटी-बड़ी समस्याओं को सुलझाने में हमारी मदद करने आए। हमारे अन्य पड़ोसियों ने देखा कि हम गरीबी से त्रस्त हैं इसलिए वे अक्सर मेरी माँ को दोबारा शादी करने की सलाह देते थे। लेकिन माँ ने यह कहते हुए पुनर्विवाह करने से मना कर दिया कि "मुझे प्यार की ज़रूरत नहीं है.."

यह माँ का पाँचवाँ झूठ था।

जब मैंने अपनी पढ़ाई पूरी की और नौकरी पा ली, तो मेरी बूढ़ी माँ के सेवानिवृत्त होने का समय हो गया था, लेकिन वह हर सुबह सिर्फ कुछ सब्जियां बेचने के लिए बाजार जाती थी। मैं उसे पैसे भेजता रहा लेकिन वह अडिग रही और उसने मुझे पैसे भी वापस भेज दिए। उसने कहा, "मेरे पास पर्याप्त पैसा है।"

वह था माँ का छठा झूठ।


मैंने अपनी मास्टर डिग्री के लिए अपनी अंशकालिक पढ़ाई जारी रखी। अमेरिकन कॉरपोरेशन द्वारा वित्त पोषित, जिसके लिए मैंने काम किया, मैं अपनी पढ़ाई में सफल रहा। अपनी तनख्वाह में एक बड़ी उछाल के साथ, मैंने अमेरिका में जीवन का आनंद लेने के लिए माँ को लाने का फैसला किया लेकिन माँ अपने बेटे को परेशान नहीं करना चाहती थी; उसने मुझसे कहा "मुझे उच्च जीवन जीने की आदत नहीं है।"

वह था माँ का सातवाँ झूठ।

अपने डॉटेज में, माँ पर कैंसर का हमला हुआ और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा। अब समुद्र के उस पार दूर रहते हुए, मैं माँ से मिलने के लिए घर गया, जो एक ऑपरेशन के बाद बिस्तर पर पड़ी थी। माँ ने मुस्कुराने की कोशिश की पर मेरा दिल टूट गया क्योंकि वो इतनी दुबली और कमज़ोर थी लेकिन माँ ने कहा, "रो मत बेटा! मुझे दर्द नहीं हो रहा है.."

वह था माँ का आठवां झूठ।


मुझे यह कहकर, उसका आठवां झूठ, वह मर गई। हाँ, माँ एक परी थी! मां

"एम" उन लाख चीजों के लिए है जो उसने मुझे दीं,

"ओ" का मतलब सिर्फ इतना है कि वह बूढ़ी हो रही है,

"टी" उन आँसुओं के लिए है जो उसने मुझे बचाने के लिए बहाए हैं,

"एच" उसके सोने के दिल के लिए है,

"ई" उसकी आँखों के लिए है जिसमें प्रेम-प्रकाश चमक रहा है,

"आर" का अर्थ है सही, और सही वह हमेशा रहेगी,


उन सभी को एक साथ रखो, वे "माँ" शब्द का उच्चारण करते हैं जिसका अर्थ है मेरे लिए दुनिया।

आप में से उन लोगों के लिए जो अभी भी पृथ्वी पर अपनी माँ की उपस्थिति का आशीर्वाद पाने के लिए भाग्यशाली हैं, यह कहानी सुंदर है। जो इतने धन्य नहीं हैं, उनके लिए यह और भी सुंदर है।


By Rajiv Verman

****************************

View more blogs and share:



Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

TO ALL OF US; WHO ARE BETWEEN 45-80 YEARS

All above 60 years Senior Citizens , May be beneficial for you

😃Correct use of yogurt(Dahi)😃😃